फाइनल में मेदवेदेव को हराकर, नोवाक जोकोविच ने 9वीं बार जीता ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब

djokovic and medvedev
ऑस्ट्रेलियन ओपन -2021 के फाइनल के बाद जोकोविच और मेदवेदेव

इस साल का पहला ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट ऑस्ट्रेलियन ओपन समाप्त हुआ। पुरुषों और महिलाओं दोनों वर्ग में 128 प्रतिभागियों ने “ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट के विजेता” के लिए लड़ाई लड़ी, जिसकी पुरस्कार राशि 61 मिलियन डॉलर से अधिक थी।

पुरुषों के ड्रॉ में, वर्ल्ड नंबर 1, सर्बिया के नोवाक जोकोविच और वर्ल्ड नंबर 4, रूसी डेनियल मेदवेदेव, टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचे। मेलबर्न की ओपन हार्ड कोर्ट पर हर एक में 7 मैच खेले जाने के बाद, आखिरकार, ऑस्ट्रेलियन ओपन-2021 के चैंपियन का पता चल गया।

फाइनल क्या था, कौन जीता और खेल में खिलाड़ियों और दर्शकों दोनों के कैसी भावनाएं पैदा कीं?

खेल से पहले: आगामी फाइनल के बारे में दुनिया के पूर्व-वर्ल्ड नंबर 2 ने टिप्पणी की:

पूर्व वर्ल्ड नंबर 2 टेनिस खिलाड़ी एलेक्स कोरेट्जा ने ऑस्ट्रेलियन ओपन 2021 के फाइनल से पहले ही मैच के नतीजों को प्रेडिक्ट किया था। जैसा कि पहले ही कहा गया था, डेनियल मेदवेदेव और नोवाक जोकोविच के बीच फाइनल मुकाबला हुआ था। क्या उम्मीदें थीं?

कोरेट्जा ने प्रतिद्वंद्वियों के बारे में कहा था कि दोनों एक-दूसरे के टक्कर के हैं क्योंकि दोनों के पास बैकहैंड और क्रॉस का अदभुत कौशल हैं।

उन्होंने कहा,

“मुझे लगता है कि वे एक-दूसरे को कड़ी टक्कर देंगे। मैं बहुत लंबे मैच की प्रतीक्षा कर रहा हूं क्योंकि दोनों प्रतिद्वंद्वियों की खेलने की शैली एक समान है। अंतर केवल यह है कि जोकोविच ने 17 ग्रैंड स्लैम जीते, जिनमें से 8 मेलबर्न में जीते है।”

हालांकि, उनके अनुसार, अगर हम फॉर्म पर नजर डाले तो मेदवेदेव थोड़े बेहतर है। उसे हराना जटिल होगा, और नोवाक को अपना सर्वश्रेष्ठ दिखाने की आवश्यकता होगी। उन्हें खेल के लिए एक स्पष्ट योजना की आवश्यकता है क्योंकि वे दोनों डिफेंस में अविश्वसनीय रूप से बेहतरीन खेलते हैं। दोनों अटैक करना पसंद करते हैं, लेकिन साथ ही, वे इसे नियमित रूप से नहीं करना चाहते हैं। एलेक्स ने यह भी स्वीकार किया कि दोनों खिलाड़ियों की पहले मूव को देखने के लिए बहुत इच्छुक होगा।

“अगर मैच चार घंटे से अधिक समय तक रहता है, तो मुझे आश्चर्य नहीं होगा। यदि वे दोनों स्वस्थ हैं, तो खेल बहुत अच्छा होगा। बेशक, मैं नोवाक को पसंद करता हूं … लेकिन फर्क बस थोड़ा सा है। शायद 55-45% से मैं नोवाक के पक्ष में रहूंगा। “

फाइनल नतीजा

तो, अब आप फाइनल मुकाबले के नतीजे की घोषणा कर सकते हैं। आज, वर्ल्ड नंबर 1, नोवाक जोकोविच ने 18वां हेलमेट और 9वां ऑस्ट्रेलियन ओपन जीता। फाइनल में, उन्होंने फाइनल एटीपी टूर्नामेंट के चैंपियन डेनियल मेदवेदेव को 7: 5, 6: 2, 6, 2 के स्कोर से हराया।

अगर हम बाकी दिग्गज खिलाड़ियों के साथ जोकोविच के अविश्वसनीय रिकॉर्ड की तुलना करते हैं, तो 33 वर्षीय सर्बिया का यह खिलाड़ी दूसरे स्थान पर रहेंगे, उदाहरण के तौर पर जैसे राफेल नडाल ने 9 बार एक ही ग्रैंड स्लैम जीता है। स्पेनियार्ड ने बदले में, रोलैंड गैरोस का खिताब 13-बार जीता है। उन्होंने पहला ऑस्ट्रेलियाई ओपन का खिताब जीतने के 13 साल बाद दोबारा यह खिताब जीता था, वो सेमीफाइनल के बाद टूर्नामेंट में कभी नहीं हारे।

स्लैम की कुल संख्या के अनुसार, नोवाक जोकोविच, रोजर फेडरर और राफेल नडाल के रिकॉर्ड स्लैम की तुलना में दो खिताब से पीछे हैं।

एलेक्स कोरेट्जा की फाइनल की भविष्यवाणी उम्मीद के अनुसार नहीं रही। उनके अनुसार मैच कई घंटो तक चलने की उम्मीद थी। हालांकि, निश्चित रूप से, दोनों खिलाड़ियों के बीच काफी कड़ा मुकबाल देखने को मिला लेकिन सर्बिया के नोवाक दोनों ज्यादा मजबूत दिखाई दिए।

ऑस्ट्रेलियन ओपन के नतीजे के बाद मेदवेदेव को क्या हासिल हुआ?

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि, भले ही डेनियल मेदवेदेव ग्रैंड स्लैम का दूसरा फाइनल हार गए, लेकिन वह वर्ल्ड रैंकिंग के टॉप 3 में डेब्यू करेंगे।

वर्ल्ड के चौथे नंबर का खिलाड़ी, नोवाक जोकोविच द्वारा फाइनल में 5: 7, 2: 6, 2: 6 से हार गया, इस प्रकार यह उनकी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में दूसरी हार है। पहली हार 2019 यूएस ओपन का फाइनल में मिली थी।

इस हार के साथ 25 वर्षीय मेदवेदेव की लगातार 20 जीत से चले आ रही अभियान का अंत हुआ  इनमें 12 मुकाबले टॉप -10 टेनिस खिलाड़ियों के खिलाफ थे।

फिर भी, टूर्नामेंट के परिणामों के अनुसार, रूस का नंबर 1 खिलाड़ी वर्ल्ड रैंकिंग के टॉप तीन में प्रवेश करेंगे। मेदवेदेव यूएस ओपन चैंपियन डोमिनिक थिएम को हराकर दुनिया का तीसरा खिलाड़ी बन जाएंगे।

मेलबोर्न कोर्ट पर 9वीं जीत के बाद जोकोविच कप को चूमते हुए

मेलबोर्न कोर्ट पर 9वीं जीत के बाद जोकोविच कप को चूमते हुए

जब मेदवेदेव ने जोकोविच के साथ मिलकर की थी ट्रेनिंग

हार के बाद नोवाक जोकोविच की तरह डेनियल मेदवेदेव ने भी फाइनल में एक छोटी टिप्पणी की। हार के बाद, उन्होंने अपने स्पीच में वर्ल्ड नंबर 1 खिलाड़ी नोवाक जोकविच के साथ अपने ट्रेनिंग के दिनों को याद किया और शेयर किया।

इंटरव्यू की शुरुआत में, रूसी खिलाड़ी ने स्वीकार किया कि इसपर बोलना आसान नहीं था जब उन्होंने अभी अभी ग्रैंड स्लैम खोया है। हालांकि, डेनियल को उम्मीद थी कि वह कोर्ट की तुलना में वहां बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं।

मेदवेदेव ने कहा,

“सबसे पहले, मैं नोवाक और उनकी टीम को बधाई देता हूं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में 9 स्लैम और कुल 18 जीते है और मुझे उम्मीद है यह आखिरी नहीं होगा। मेरे पास शब्द भी नहीं हैं।”

बधाई देने के बाद, उन्होंने एक छोटी सी कहानी सुनाई। वर्ल्ड के चौथे नंबर के खिलाड़ी ने पहली बार नोवाक के साथ ट्रेनिंग किया था जब वह वर्ल्ड लेवल पर 500वें या 600वें स्थान पर थे। जोकोविच उस समय भी पहले नंबर पर ही थे, लेकिन उन्होंने केवल विंबलडन जीता था। तब डेनियल ने सोचा कि वह उनसे बात नहीं करेंगे क्योंकि जोकोविच उनके लिए भगवान थे।

“मैं आया था। मैं डर रहा था और मैंने कुछ भी नहीं कहा। नोवाक ने मुझसे सवाल पूछे, एक दोस्त की तरह मुझसे बात की। मैं हैरान था। और आप तब से नहीं बदले हैं, इसलिए महान व्यक्ति, बहुत महान व्यक्ति। मेरी ईमानदारी से आपको बधाई देता हूं।”

जोकोविच ने मेदवेदेव से कहा:

“यह सिर्फ कुछ और समय की बात है कि जबतक आप ग्रैंड स्लैम नहीं जीत पाते। लेकिन प्लीज थोड़ा और इंतजार करें, कृपया, कुछ और।”

नोवाक जोकोविच सिर्फ खड़े नहीं हुए बल्कि रूसी खिलाड़ी के लिए कुछ अच्छे शब्द भी कहें और उनको समर्थन दिखाया।

“डेनियल, आपको और मुझे एक साथ और अधिक ट्रेनिंग लेने की जरूरत है, और अब आपने मुझे फोन करना बंद कर दिया (हंसते हुए) लेकिन मुझे खुशी है कि आपको वह सब कुछ याद है जो हमें जोड़ता है,” 

नोवाक ने स्वीकार किया कि वह जीवन में डेनियल से बहुत प्यार करते हैं। उनकी राय में, वह एक मिलनसार और खुश मिज़ाज आदमी है। हालांकि, कोर्ट पर, वह सबसे उग्र प्रतिद्वंद्वियों में से एक है, जिनके साथ अब तक नोवाक ने खेला है।

नोवाक ने फिर से हँसते हुए कहा,

“ग्रैंड स्लैम लेने से पहले यह कुछ समय की बात है। कृपया, कुछ और साल इंतजार करें।”

अंत में, नोवाक ने स्टेडियम की ओर रूख करते हुए मेदवेदेव के पिछले प्रदर्शन का दर्शकों से मूल्यांकन करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि मेदवेदेव ने हाल के दिनों में लगातार 20 मैच जीते हैं और यह अद्भुत है।

“सामान्य तौर पर, इस टूर्नामेंट को लेकर कई भावनाएं उमड़ रही है, लेकिन अंत में मेरे लिए यह एक बहुत बड़ी सफलता है। मैं टेनिस ऑस्ट्रेलिया को बधाई देता हूं। कई स्तरों पर इस टूर्नामेंट को आयोजित करना आसान नहीं था, लेकिन वे उनपर गर्व कर सकते हैं। इसके लिए बहुत बहुत धन्यवाद। यह सब करने के लिए बहुत धन्यवाद। अंत में यही कहूँगा की “रॉड लीवर” (मेलबर्न के कोर्ट का नाम) मैं आपको साल दर साल और अधिक प्यार कर रहा हूं। “

निष्कर्ष

हम केवल दोनों खिलाड़ियों की शानदार सफलता की कामना कर सकते हैं और ऑस्ट्रेलिया के कोर्ट में खेले गए शानदार मैचों के लिए उन्हें धन्यवाद देते हैं। आइए उम्मीद करते हैं कि नोवाक और डेनियल दोनों महान टेनिस खेलते हुए हमें खुश करते रहेंगे।

Comments

0