महिला टेनिस की नई बॉस से मिलिए! नाओमी ओसाका ने अपना चौथा ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट जीता

osaka and brady
ऑस्ट्रेलिया ओपन -2021 फाइनल के बाद ओसाका और ब्रैडी

जैसा कि हम पहले ही ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट के बारे में जानते हैं कि, साल का पहला टूर्नामेंट- ऑस्ट्रेलियन ओपन, समाप्त हो चुका है। मुख्य ड्रॉ के 128 प्रतिभागियों ने इस टूर्नामेंट (योग्यता के बिना) में भाग लिया था, जिसकी पुरस्कार राशि 61 मिलियन डॉलर से अधिक थी।

8 फरवरी से 21 फरवरी तक “ऑस्ट्रेलियन ओपन-2021 के चैंपियन” टाइटल के लिए लड़ते दिखे,और टूर्नामेंट के फाइनलिस्ट ने मेलबर्न की खुली हार्ड कोर्ट पर हर एक ने कम से कम 7 मैच खेले। पुरुष वर्ग में वर्ल्ड रैंकिंग में नंबर 1 सर्बिया के नोवाक जोकोविच विजेता बने, उन्होंने 3 सेटों के फाइनल में रूसी टेनिस खिलाड़ी डेनियल मेदवेदेव को हराया। लेकिन महिला वर्ग के ऑस्ट्रेलियन ओपन -2021 का अंत किसकी जीत के साथ हुआ। तो बता दें कि जापानी टेनिस खिलाड़ी नाओमी ओसाका 2021 के ऑस्ट्रेलियाई ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट की विजेता बनी। 

ओसाका के कोच: “नाओमी एक शानदार खिलाड़ी है”

युताका नाकामुरा, नाओमी ओसाका के शारीरिक प्रशिक्षण कोच जो आठ साल पहले मारिया शारापोवा की टीम में थे, उन्होंने इस जापानी खिलाड़ी के साथ काम करने के बारे में टिप्पणी की।

“नाओमी एक शानदार खिलाड़ी है। वह विस्फोटक, हार्ड है। इसलिए, मैं उसकी तुलना” फ़ॉर्मूला वन” की एक रेस कार से करता हूं। वे कहते हैं कि उसका हथियार एक सर्व और फोरहैंड है, लेकिन मेरा मानना ​​है कि गति की भी इस खेल में बहुत बड़ी भूमिका निभाती है।”

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि नाकामुरा ने शारापोवा के साथ आठ साल काम किया। उनके अनुसार, उन्होंने कोर्ट पर अपनी एक विरासत बनाई, लेकिन नाओमी के साथ तो अलग ही स्तर का खेल दिखाई देता है। उन्होंने कहा कि वह एक खिलाड़ी के साथ साथ आवाज़ भी है जो सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में काम करती हैं।

इसके अलावा, युताका ने स्वीकार किया कि शारापोवा के बाद, उन्होंने सोचा ही नहीं कि वह अब दुनिया घूम पाएंगे और व्यक्तिगत रूप से काम करेंगे। उन्होंने अपने जीवन का अधिकांश समय टेनिस दौरे के लिए खुद को समर्पित किया। हालांकि, जब नाकामुरा ने नाओमी के साथ मिलकर काम करना शुरू किया, तो उन्होंने सोचा: “यह एक नया अनुभव है।”

मारिया की तुलना में नाओमी ज्यादा इंट्रोवर्ट हैं, लेकिन उसके अंदर, बहुत अधिक आंतरिक बल है। ट्रेनिंग और भार को बनाए रखने की उसकी क्षमता, कोच की सभी अपेक्षाओं को पार कर गई।

“यह तीव्र है। नाओमी शायद ही कभी अपनी भावनाओं और मन की बातों को व्यक्त करती हैं, लेकिन वो सकारात्मक प्रभाव जरूर सीखती हैं। उन्होंने कई सीनियर खिलाड़ियों (सेरेना और मारिया) की बराबरी की – लेकिन कई खिलाड़ी उनका मुकाबला भी करने में सक्षम है इस बात का अहसास उन्हें होने लगा है।

नाओमी के बारे में जस्टिन हेनिन ने कहा:

“महिला टेनिस में नए बॉस की झलक दिखाई दे रही है”

जापानी टेनिस खिलाड़ी के कोच के अलावा, जेनिफर ब्रैडी पर भी सात बार की ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट चैंपियन जस्टिन हेनिन द्वारा फाइनल से पहले (उस समय) टिप्पणी दी गई थी।

“मेरा मानना ​​है कि महिला टेनिस को एक नया बॉस मिल गया है। ओसाका नंबर 1 खिलाड़ी बनने में सक्षम है। उसने एक नए आयाम की खोज की है। वह करिश्माई है और उसकी कोई कमज़ोरी नहीं है।”

जस्टिन का मानना ​​है कि कभी-कभी नाओमी स्थिर हो जाती हैं। यह उनके फर्स्ट सर्व के प्रतिशत का कड़ा कर सकता है। कभी-कभी वह कई ग़लतियाँ करती है। लेकिन हेनिन उनसे प्रभावित है कि वह एक चैंपियन के तरीके से काम करती है जब उन्हें अच्छी तरह से खेलने और सर्व करने की जरूरत होती है। वह आश्वस्त है कि अपने करियर के दौरान, ओसाका और बहुत ग्रैंड स्लैम जीतेगी।

“जाहिर है, नाओमी फाइनल में सबसे पहली पसंद होगी। हालांकि, निश्चित रूप से, आपको हमेशा सावधान रहना चाहिए। लेकिन ओसाका पूरी तरह से तैयार है। उन्होंने दिखाया कि वह शारीरिक और मनोवैज्ञानिक रूप से शक्तिशाली है।”

मेलबर्न के कोर्ट में जीत के बाद नाओमी ओसाका अवॉर्ड के साथ

मेलबर्न के कोर्ट में जीत के बाद नाओमी ओसाका अवॉर्ड के साथ 

ऑस्ट्रेलिया ओपन -2021 में ओसाका की जीत

तो चलिए अब थोड़ा फाइनल के बारे में बात करते है। ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में वर्ल्ड नंबर 3 नाओमी ओसाका ने अमेरिकी टेनिस खिलाड़ी जेनिफर ब्रैडी को 6: 4, 6: 3 के स्कोर से हराया।

इस 23 वर्षीय जापानी टेनिस खिलाड़ी ने अपने करियर का चौथा ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट और कुल मिलाकर 7वां खिताब जीता। उनके खाते में, पिछले कुल 8 ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट हैं जिसमें से 4 में उन्होंने जीत हासिल की है। इसके अलावा बता दें कि अगर वो ग्रैंड स्लैम के क्वार्टर फाइनल में पहुंच जाती है तो वह स्लैम में कभी नहीं हारती।

चार ग्रैंड स्लैम जीतने वाले पेशेवर दौरे के इतिहास में ओसाका 16वीं टेनिस खिलाड़ी बनी। मौजबाद समय की बात करें तो वह किम क्लिजस्टर्स (4 खिताब), वीनस विलियम्स (7 खिताब) और सेरेना विलियम्स (23 खिताब) के बाद चौथे स्थान पर हैं।

ओसाका ने फर्स्ट फोर फाइनल में चार ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट जीते। वह 1990-1991 में मोनिका सेलेस के बाद इतिहास की दूसरी टेनिस खिलाड़ी हैं, जो ऐसा करने में सफल रहीं।

ओसाका ने लगातार चार साल ग्रैंड स्लैम जीते: उसने 2018 और 2020 में यूएस ओपन और 2019 और 2021 में ऑस्ट्रेलियन ओपन जीता। इससे पहले, ओपन एरा में केवल आठ टेनिस खिलाड़ियों ने इस तरह से सीरीज जीती हैं इनमें बिली जीन किंग, इवोन गुलागॉन्ग, क्रिस एवर्ट, मार्टिना नवरातिलोवा, स्टेफी ग्राफ, सेलेस, जस्टिन हेनिन और सेरेना विलियम्स का नाम शामिल है।

साथ ही, नाओमी लगातार चार साल ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट जीतने वाली इतिहास की नौवीं टेनिस खिलाड़ी बन गई हैं। वैसे, ऑस्ट्रेलियन ओपन -2021 जीतने के कारण ओसाका पहले ही WTA रेटिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच चुकी हैं।

इतिहास में 7वें खिलाड़ी ने ऑस्ट्रेलियन ओपन टूर्नामेंट के दौरान मैच बॉल खेला

इस जापानी खिलाड़ी के जीत को और क्यों याद किया जाएगा?

टूर्नामेंट के दौरान, उसने गार्बाइन मुगुरुसा के खिलाफ चौथे दौर में एक डबल मैच बॉल खेला। इस प्रकार, ओसाका ऑस्ट्रेलियाई ओपन खिताब जीतने वाली 7वें टेनिस खिलाड़ी बन गईं, जिन्होंने मैच बॉल खेला।

उनसे पहले केवल मोनिका सेलेस (1991), जेनिफ़र कैप्रियाती (2002), सेरेना विलियम्स (2003 और 2005), ली ना (2014), एंजेलिक कर्बर (2016), और केरोलाईन वोज़्निएकी (2018) ने यह कारनामा किया था।

है ना अद्भुत ?

वर्ल्ड रैंकिंग में इस जापानी खिलाड़ी को पहले स्थान के खिलाड़ी से क्या अलग करता है?

नाओमी ओसाका, जो WTA रेटिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच चुकी हैं उनसे पूछा गया की क्या वह एश्ले बार्टी को पहले स्थान से हटाने के लिए कुछ विशेष कोशिश करेगी।

इस पर नाओमी ने कहा,

“ईमानदारी से कहूं तो, मैं रेटिंग के बारे में बिल्कुल नहीं सोचती। मैं बहुत  ज्यादा नहीं खेलती हूं। इस साल मैं सिर्फ एक नियमित सीजन बिताना चाहती हूं जून और जुलाई तक असफलता के बिना, जो आमतौर पर मेरे साथ होता है। और अगर मैं अच्छा खेलती हूं, तो मैं  पहले नंबर पर पहुंच जाउंगी।” 

ऑस्ट्रेलियाई ओपन -2021 के बाद WTA रेटिंग में कैसे होंगे बदलाव?

मेलबर्न में ऑस्ट्रेलियन ओपन और WTA 250 टूर्नामेंट के परिणामों के बाद, WTA रैंकिंग में निम्नलिखित बदलाव हुए:

  • सबसे पहले, जैसा कि पहले ही बताया गया है, ऑस्ट्रेलिया ओपन -2021 चैंपियन नाओमी ओसाका ने विंबलडन चैंपियन सिमोना हालेप को हराया और वर्ल्ड की दूसरी नंबर की खिलाड़ी बन गई।
  • दूसरा बदलाव, सेमीफाइनलिस्ट सेरेना विलियम्स ने अरीना सोबोलेंको को हटाते हुए 7वें स्थान पर आकर टॉप 10 में वापसी की। उन्होंने बदले में डबल्स में ऑस्ट्रेलियन ओपन जीता और डबल्स में दुनिया का पहली नंबर की खिलाड़ी बन गई।
  • तीसरी बदलाव, फाइनलिस्ट जेनिफर ब्रैडी ने 13वें स्थान के साथ टॉप  20 में अपनी शुरुआत की।
  • इसके अलावा, क्वार्टरफाइनलिस्ट जेसिका पेगुला और रूस के वेरोनिका कुदेरमेटोवा और वरवरा ग्रेचेवा ने व्यक्तिगत रिकॉर्ड में बढ़ोतरी की।
  • मेलबर्न में कंसोलेशन टूर्नामेंट की चैंपियन, डेरिया कासटकिना 57वें स्थान के साथ टॉप 70 में लौट आईं।

निष्कर्ष

हम केवल सबसे अच्छे टेनिस के लिए नाओमी ओसाका और अन्य सभी प्रतिभागियों का धन्यवाद कर सकते हैं और ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट और अन्य प्रतियोगिताओं में आगे की सफलता की कामना कर सकते हैं।

Comments

0