डिविलियर्स ने चुनी अपनी ऑल टाइम आईपीएल प्लेइंग इलेवन, कोहली को नहीं इस खिलाड़ी को बनाया कप्तान

EicwoqZUYAAxDUE.jpeg

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के तूफानी बल्लेबाज एबी डिविलियर्स इन दिनों आईपीएल 2021 की तैयारियों में जुटे हैं। टूर्नामेंट शुरू होने से पहले डिविलियर्स ने अपनी आईपीएल ऑल टाइम प्लेइंग इलेवन चुनी है। खास बात यह है कि एबी ने अपनी टीम का कप्तान विराट कोहली नहीं बल्कि भारत को तीन आईसीसी ट्रॉफी दिलाने वाले पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को चुना है। इस टीम में सलामी बल्लेबाज की भूमिका में एबी ने भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग से ओपनिंग कराने की बात कही। 

डिविलियर्स ने अपनी टीम में सलामी बल्लेबाज की भूमिका में वीरेंद्र सहवाग और उनके साथ रोहित शर्मा की जोड़ी को मौका दिया है। तीसरे नंबर पर उन्होंने भारतीय कप्तान विराट कोहली को रखा है, जिनके बारे में बात करते हुए डिविलियर्स ने कहा कि इस नंबर पर उनसे बेहतरीन बल्लेबाज कोई और नहीं हो सकता। वहीं जब चौथे नंबर की बात आई तो दक्षिण अफ्रीकी दिग्गज ने तीन बल्लेबाजों का नाम रखा है। इसमें डिविलियर्स ने अपने अलावा न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन और स्टीव स्मिथ को जगह दी है। छठे नंबर उन्होंने धोनी को रखा है जो इस टीम के कप्तान और विकेटकीपर भी हैं। ऑलराउंडर के तौर पर इस टीम में रवींद्र जडेजा और बेन स्टोक्स को प्राथमिकता दी।

टीम में अफगानिस्तान के करिश्माई स्पिनर राशिद खान जगह बनाने में सफल रहे हैं। राशिद सफेद गेंद से वर्तमान में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में शुमार हैं। एबी ने अपनी टीम में तीन गेंदबाजों को जगह दी है। इसमें सनराइजर्स हैदराबाद के भुवनेश्वर कुमार, दिल्ली कैपिटल्स के कगिसो रबाडा और मुंबई इंडियंस के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह शामिल हैं। हैरानी वाली बात यह भी है कि उन्होंने यॉर्कर किंग के नाम से मशहूर और मुंबई इंडियंस की खिताबी जीतों में अहम भूमिका निभाने वाले श्रीलंका के पूर्व तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा को नहीं चुना।

डिविलियर्स पहुंचे भारत

आईपीएल फ्रेंचाइजी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के कप्तान विराट कोहली और विस्फोटक बल्लेबाज अब्राहम डिविलियर्स टीम के कैंप से जुड़ने के लिए चेन्नई पहुंच गए हैं। आरसीबी ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी। कोहली और डिविलियर्स सात दिन के क्वारंटीन में रहेंगे और फिर टीम से जुड़ेंगे। उनके अलावा टीम के बाकी सदस्यों ने यहां श्री रामचंद्र उच्च शिक्षा और अनुसंधान संस्थान में अपनी ट्रेनिंग शुरू कर दी है।

टीम के ट्रेनिंग कैम्प में युजवेंद्र चहल, नवदीप सैनी, मोहम्मद सिराज, हर्षल पटेल, शाहबाज अहमद, पवन देशपांडे, मोहम्मद अजहरुद्दीन, रजत पाटीदार, सचिन बेबी, सुयाश प्रभुदेसाई और केएस भारत भाग ले रहे हैं।

आरसीबी का नौ दिन का कंडिशनिंग कैंप क्रिकेट संचालन निदेशक माइक हेसन और मुख्य कोच साइमन कैटिच के मार्गदर्शन में चल रहा है। टीम में संजय बांगर, एस श्रीधरन, एडम ग्रिफिथ, शंकर बासु और मालोलन रंगराजन कोचिंग स्टाफ के अन्य सदस्य हैं।

आरसीबी को आईपीएल 2021 में अपना पहला मैच नौ अप्रैल को चेन्नई में मौजूदा चैम्पियन मुंबई इंडियंस के साथ खेलना है।

पिछले सीजन में आरसीबी ने प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई किया था, जहां वो चौथे स्थान पर रही थी। टीम को एलिमिनेटर में सनराइजर्स हैदराबाद ने छह विकेट से हराया था।

बता दें कि डिविलियर्स ने 169 आईपीएल मैचों में करीब 40 की औसत और 151 की स्ट्राइक रेट से 4849 रन जोड़े हैं। उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग में तीन शतक और 38 अर्धशतक लगाए हैं। हालांकि डिविलियर्स आज तक कोई आईपीएल खिताब जीतने में असफल रहे हैं और वह कोहली की अगुवाई वाली आरसीबी से 2011 से जुड़े हुए हैं।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की पूरी टीम

विराट कोहली (कप्तान), एबी डिविलियर्स, एडम जाम्पा,  डैन क्रिश्चियन, डैनियल सैम्स, देवदत्त पडिक्कल, ग्लेन मैक्सवेल, हर्षल पटेल, फिन एलेन, केन रिचर्डसन, केएस भारत, काइल जेमिसन, मोहम्मद अजहरुद्दीन, मोहम्मद सिराज, नवदीप सैनी, पवन देशपांडे, रजत पाटीदार, सचिन बेबी, शाहबाज अहमद, सुयश प्रभुदेसाई, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल।

Comments

0