इंडियन प्रीमियर लीग के 2021 संस्करण के लिए कोलकाता नाइट राइडर्स के स्क्वॉड का विश्लेषण और संभावित XI

KKR B

इंडियन प्रीमियर लीग का खिताब दो बार अपने नाम कर चुकी कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम आईपीएल 2021 के संस्करण के लिए पूरी तरह से तैयार है और टीम ने अपने स्क्वॉड को मजबूती प्रदान करने के लिए ऑक्शन में कई खिलाड़ियों को खरीदा था।

इयोन मोर्गन के नेतृत्व वाली कोलकाता नाइट राइडर्स आगामी आईपीएल की सबसे संतुलित टीमों में से एक है। टीम के स्क्वॉड में तेज गेंदबाजी के कई विकल्प मौजूद हैं तथा स्पिनर के मामले में टीम के सर्वश्रेष्ठ विकल्प मौजूद हैं। इसके अलावा बल्लेबाजी क्रम में तकनीकी खेल वाले बल्लेबाज तथा पावर हिटर्स भी मौजूद हैं।

आइए नजर डालते हैं कोलकाता नाइट राइडर्स के 25 सदस्यों वाले स्क्वॉड पर :

इयोन मोर्गन (C), शुभमन गिल, नितीश राणा, टिम सेफर्ट (WK), राहुल त्रिपाठी, गुरकीरत सिंह मान, दिनेश कार्तिक (WK), आंद्रे रसेल, सुनील नरेन, वरुण चक्रवर्ती, कुलदीप यादव, पैट कमिंस, लॉकी फर्ग्यूसन, कमलेश नागरकोटी , शिवम मावी, संदीप वारियर, प्रसिद्ध कृष्णा, शाकिब अल हसन, शेल्डन जैक्सन, वैभव अरोड़ा, करुण नायर, हरभजन सिंह, बेन कटिंग, वेंकटेश अय्यर, पवन नेगी

कोलकाता की बल्लेबाजी में बहुत से विकल्प मौजूद हैं। राहुल त्रिपाठी, मोर्गन, रसेल, कार्तिक, राणा, सेफर्ट, नरेन जैसे खिलाड़ियों के विकल्पों की वजह से इस टीम की संभावित XI का अनुमान लगाना मुश्किल है लेकिन फिर भी हम अपने अनुसार इस टीम की संभावित XI के बारे में बताने जा रहे हैं।

टॉप आर्डर: शुभमन गिल, राहुल त्रिपाठी, नितीश राणा

कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए पिछले दो सीजन में धमाकेदार प्रदर्शन करने वाले भारतीय बल्लेबाज शुभमन गिल का बतौर ओपनर खेलना तय हैं और वह इस टीम के प्रमुख बल्लेबाज होंगे। ऑस्ट्रेलिया में शानदार प्रदर्शन करने के बाद गिल अब आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन कर भारत के लिए टी20 विश्व कप की टीम में जगह बनाने के बारे में जरूर सोचेंगे।

आईपीएल के पिछले सीजन में राहुल त्रिपाठी को बल्लेबाजी क्रम में कई बार ऊपर-नीचे किया गया और इसका असर उनकी बल्लेबाजी में भी देखने को मिला। त्रिपाठी कभी बहुत नीचे बल्लेबाजी करने आया तो कभी ओपनिंग करने। हालांकि त्रिपाठी को बतौर ओपनर खेलना पसंद हैं और आईपीएल में उनका ओपनर के तौर पर उनका रिकॉर्ड भी अच्छा है। ऐसे में गिल के साथ त्रिपाठी इस बार हमें ओपनिंग करते हुए दिख सकते हैं। 

इन दोनों के बाद नंबर 3 पर बल्लेबाजी की जिम्मेदारी प्रतिभाशाली नितीश राणा पर होंगी। राणा ने पिछले सीजन शुरू में असफल रहने के बाद कई अच्छी पारियां खेली थी।

मिडिल ऑर्डर: इयोन मोर्गन, आंद्रे रसेल, दिनेश कार्तिक

नंबर 4 पर बल्लेबाजी की जिम्मेदारी टीम के कप्तान इयोन मोर्गन की होगी। मोर्गन शुरुआत में सेट होने के लिए थोड़ा समय लेते हैं और इसके बाद वह मैच फिनिश करने की काबिलियत भी रखते हैं। ऐसे में मोर्गन के लिए नंबर 4 सबसे सही स्थान होगा। इसके बाद टीम के पास आंद्रे रसेल जैसा आक्रामक बल्लेबाज और दिनेश कार्तिक जैसा शानदार फिनिशर मौजूद है। ऐसे में केकेआर के लिए मध्यक्रम में यह तीनों बल्लेबाज ही खेलते हुए नजर आएंगे। कोलकाता की टीम को बेंगलुरु के मैदान पर पांच मैच खेलने है और वहां के छोटे मैदान का फायदा इन बल्लेबाजों को खूब मिलेगा।

ऑलराउंडर : सुनील नरेन, पैट कमिंस

कोलकाता के लिए ऑलराउंडर के रूप में सुनील नरेन और पैट कमिंस का खेलना तय माना जा रहा है। दोनों शानदार गेंदबाज होने के साथ-साथ बल्लेबाजी की भी भरपूर काबिलियत रखते हैं और नरेन तो आईपीएल में कई बार इसका नमूना दिखा चुके हैं। इसके अलावा बतौर गेंदबाज कमिंस टीम के प्रमुख तेज गेंदबाज होंगे और नरेन मध्य के ओवरों में रन रोककर विकेट निकालने की जिम्मेदारी उठाएंगे।

गेंदबाज: हरभजन सिंह / शिवम मावी, प्रसिद्ध कृष्णा, वरुण चक्रवर्ती 

हाल ही में भारत के लिए शानदार डेब्यू करने वाले प्रसिद्ध कृष्णा अपनी आईपीएल टीम के लिए पैट कमिंस के साथ दूसरे तेज गेंदबाज की जिम्मेदारी निभाएंगे। स्पिनर वरुण चक्रवर्ती भले ही भारतीय टीम में फिटनेस की वजह से चूक गए हों लेकिन आईपीएल के पिछले सीजन में अपनी टीम के लिए सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले वरुण इस सीजन भी टीम के प्रमुख स्पिनर होंगे।

युवा तेज गेंदबाज शिवम मावी का पिछला आईपीएल अच्छा रहा था लेकिन इस सीजन कोलकाता की टीम को चेन्नई, अहमदाबाद और बेंगलुरु में मैच खेलने है, ऐसे में अगर पिच का मिजाज स्पिन गेंदबाजों के लिए अच्छा रहा तो फिर दिग्गज स्पिनर हरभजन सिंह को मावी की जगह खिलाया जा सकता है।

Comments

0