5 मस्ट-वॉच आईएसएल 2020-21 लीग टेबल डिसाइडर मैच

HFC s Akash Mishra dribbles past Luis Machado. (ISL)
HFC के आकाश मिश्रा ने NEUFC के लुइस मचाडो को पछाड़ दिया (इमेज क्रेडिट: इंडियन सुपर लीग)

इंडियन सुपर लीग 2020-21 सीजन के लीग स्टेज का सफर काफी लंबा रहा और इसके खत्म होने में 10 दिनों से भी कम का समय बचा है क्योंकि प्लेऑफ के तारीखों की घोषणा पहले ही हो चुकी है।

दो टीमें पहले ही सेमीफाइनल स्टेज के लिए क्वालीफाई कर चुकी हैं, जबकि दो टीमों की जगह अभी भी बाकी है और तीन टीमों के समान अंक हैं और सभी तीन टीमें आईएसएल के 7वें सीजन के नॉकआउट स्टेज में जगह बनाने के लिए पूरी तरह से संघर्षरत होंगी। हैदराबाद एफसी, एफसी गोवा और नॉर्थईस्ट यूनाइटेड एफसी के 18 मैचों में 6 जीत, 9 ड्रॉ और 3 हार के साथ प्रत्येक के 27 अंक हैं।

जहां हैदराबाद एफसी ने 2021 कैलेंडर ईयर में एक भी मैच नहीं गंवाया है और वो लगातार 10 मैचों के विजयी अभियान पर हैं, तो वहीं एफसी गोवा, पिछली बार क्रिस्मस से पहले फुटबॉल मैच में हारे थे और उस समय से अब तक टीम लगातार 11 मैचों में इसी तरह से नाबाद रही है। नॉर्थएस्ट यूनाइटेड एफसी ने भी एक भी मैच नहीं गंवाया है क्योंकि ख़ालिद जमील ने टीम की कमान संभाली है और लगातार 7 मैचों में नाबाद रह रहे है जिसमें टेबल-टॉपर्स एटीके मोहन बागान और सर्जियो लोबेरा की मुंबई सिटी के खिलाफ जीत भी शामिल है।

ऐसे में आइए फरवरी के अंतिम सप्ताह में होने वाले उन पांच मैचों पर एक नज़र डालते हैं जिन्हें आप मैच-अप के मामले में बहुत अधिक पसंद करेंगे और इन मुक़ाबलों में एक्शन भरपूर होगा जिसे अप मिस नहीं कर सकते।

#1 हैदराबाद एफसी vs एटीके मोहन बागान एफसी

मनवीर सिंह ने रिटर्न फिक्सचर में दागा गोल (इमेज क्रेडिट: इंडियन सुपर लीग)

मनवीर सिंह ने रिटर्न फिक्सचर में दागा गोल (इमेज क्रेडिट: इंडियन सुपर लीग)

आईएसएल 2020-21 लीग स्टेज के अंतिम सप्ताह के पहले मैच में हैदराबाद एफसी का सामना टेबल-टॉपर्स एटीके मोहन बागान एफसी से होगा।

निज़ाम का सामना कोलकाता की दिग्गज एटीके मोहन बागान एफसी के खिलाफ होगा जो जाहिर तौर पर उनके लिए कड़ी परीक्षा जैसा होगा, क्योंकि एफसी गोवा और नॉर्थएस्ट यूनाइटेड एफसी को निज़ाम के मुकाबले इस सीजन के कम आक्रमक टीम क्रमशः बेंगलुरू एफसी और एससी ईस्ट बंगाल के खिलाफ खेलना है।

मानोलो मारक्वेज की टीम ठीक-ठाक फॉर्म में हैं, क्योंकि उन्होंने अपने पिछले मैच में केरला ब्लास्टर्स एफसी को 4-0 से हराया था और सोमवार को तिलक मैदान स्टेडियम में एंटोनियो लोपेज हाबास को अपनी सर्वश्रेष्ठ टीम रखने के लिए मजबूर करेंगे।

रिटर्न फिक्सचर में, दोनों टीमों के मैच का नतीजा 1-1 से ड्रॉ पर खत्म हुआ जिसमें मनवीर सिंह से शुरुआती गोल मारा और बराबरी का पेनल्टी गोल दागते हुए जोआओ विक्टर ने मैच को ड्रॉ कराया था।

कब: 22nd फरवरी शाम 7:30 बजे

प्रमुख खिलाड़ी: रॉय कृष्णा, एरिडाने, प्रीतम कोटाल, आकाश मिश्रा

#2  एससी ईस्ट बंगाल vs नॉर्थईस्ट यूनाइटेड एफसी 

गोल का जश्न मनाते नॉर्थईस्ट यूनाइटेड एफसी के खिलाड़ी (इमेज क्रेडिट: इंडियन सुपर लीग)

गोल का जश्न मनाते नॉर्थईस्ट यूनाइटेड एफसी के खिलाड़ी (इमेज क्रेडिट: इंडियन सुपर लीग)

इस साल आईएसएल में डेब्यू कर रही टीम एससी ईस्ट बंगाल का मुकाबला मंगलवार को फतोर्दा के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में डार्क हॉर्स कही जाने वाली टीम नॉर्थईस्ट यूनाइटेड एफसी से होगा।

आईएसएल में पहले कुछ कड़े फिक्स्चर में खराब प्रदर्शन करने के बाद रोबी फाउलर की टीम ने बेहतरीन वापसी की। दूसरी ओर, हाइलैंडर्स ने लीग सीजन में शानदार शुरुआत की, क्योंकि उन्होंने दो में जीत दर्ज की और अपने पहले 4 मैचों में दो मैच में ड्रॉ खेला। इसके बाद टीम के मैनेजर का बदलाव किया गया और उनके नए मैनेजर ख़ालिद जमील क्लब को टॉप-चार में स्थान दिलाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं।

दोनों टीमों के अटैकिंग खिलाड़ी जबरदस्त फॉर्म में हैं इनमें लुइस मचाडो, ब्राइट एनोबाखरे, देशॉर्न ब्राउन और एंथोनी पिलकिंगटन जैसे अटैकर्स शामिल थे, जो आशुतोष मेहता, सार्थक गोलूई, बेंजामिन लैम्बोट और डैनी फॉक्स की पसंद के खिलाफ आएंगे। हालांकि यह भविष्यवाणी करना बहुत मुश्किल है कि कौन सा मिनी-बैटल अंत में मैच का परिणाम तय करेगा।

रिटर्न फिक्सचर में, सुरचंद्रा सिंह की ओर से पहले हाफ का ओन गोल और रोचार्ज़ेला के इंजरी टाइम में किए गोल की मदद से गेरार्ड नूस की टीम ने मैच अपने नाम कर लिया। 

कब: 23rd फरवरी शाम 7:30 बजे

प्रमुख खिलाड़ी:  लुइस मचाडो, ब्राइट एनोबाखरे, देशॉर्न ब्राउन , मेटी स्टीनमैन,

#3 नॉर्थईस्ट यूनाइटेड एफसी vs केरला ब्लास्टर्स एफसी

केरला ब्लास्टर्स कप्तान सर्जियो सिडोंचा और नॉर्थईस्ट यूनाइटेड कप्तान बेंजामिन लैम्बोट

केरला ब्लास्टर्स कप्तान सर्जियो सिडोंचा और नॉर्थईस्ट यूनाइटेड कप्तान बेंजामिन लैम्बोट

केरला ब्लास्टर्स एफसी सीजन का अपना आखिरी मैच तिलक मैदान स्टेडियम में नॉर्थईस्ट यूनाइटेड एफसी के खिलाफ खेलेगी।

हाइलैंडर्स के पास उन टीमों की तुलना में ज्यादा आसान टीम है जिनके खिलाफ जीतकर उन्हें प्लेऑफ का टिकट मिल सकता है। लेकिन दोनों मैचों के बीच टीम को आराम करने के लिए सिर्फ दो दिन का समय मिलेगा। ख़ालिद जमील उम्मीद कर रहे होंगे कि उनकी टीम पहले हाफ के समय में ही दोनों मैच में जीत हासिल कर ले ताकि स्टार खिलाड़ियों को नॉकआउट राउंड के लिए नए सिरे से फिट होने के लिए ज्यादा समय मिलेगा। 

येलो आर्मी अब अपने हेड कोच किबु विकुना के बिना है जिसने हैदराबाद एफसी के लिए 4-0 की हार के बाद इस्तीफ़ा दे दिया और अंतरिम मुख्य कोच इश्फाक अहमद सीजन की खत्म होने से पहले अपने नियोक्ताओं को कुछ अच्छे नतीजों से प्रभावित करना चाह रहे हैं।

कब: 26th फरवरी शाम 7:30 बजे

प्रमुख खिलाड़ी: जॉर्डन मरे, लुइस मचाडो, सहल अब्दुल समद, फेडरिको गएगो

#4 एफसी गोवा vs हैदराबाद एफसी

जोएल चियनीस और इवान गोंजालेज ने गेंद के पीछे भागते हुए (इमेज क्रेडिट: इंडियन सुपर लीग)

जोएल चियनीस और इवान गोंजालेज ने गेंद के पीछे भागते हुए (इमेज क्रेडिट: इंडियन सुपर लीग)

आईएसएल के 2020-21 सीजन के अंतिम सुपर संडे में एफसी गोवा, हैदराबाद एफसी की मेजबानी करेगी। अगर नार्थईस्ट यूनाइटेड ने एससी ईस्ट बंगाल और केरल ब्लास्टर्स एफसी के खिलाफ अपने दोनों मैच जीते तो यह मैच एक वर्चुअल क्वार्टर फाइनल जैसा हो सकता है। 

एफसी गोवा और हैदराबाद एफसी दोनों टीमों में इस सीजन बड़े बदलाव हुए और दोनों क्लबों ने नए मैनेजर को काम पर रखा और सीजन की शुरुआत से पहले विदेशी खिलाड़ियों के नए सेट को टीम से जोड़ा। बेंगलुरू एफसी और चेन्नईयिन एफसी जैसे मजबूत पूर्व चैंपियन के तुलना में एफसी गोवा और हैदराबाद एफसी की टीम ने टॉप 4 में पहुंचने के लिए काफी मेहनत की और अच्छा प्रदर्शन किया।

रिटर्न फिक्सचर में, हैदराबाद ऐसा लग रहा था कि एरिडाने द्वारा 58वें मिनट में किए गए गोल के बाद मैच अपने नाम कर लेंगे, जबतक 87वें मिनट में ईशान पंडिता ने अपना पहला आईएसएल गोल किया और और इगोर एंगुलो ने इंजरी टाइम में गोल दागते हुए मैच अपने नाम किया और 3 महत्वपूर्ण अंक हासिल किए एफसी गोवा के लिए।

कब: 28th फरवरी शाम 5 बजे 

प्रमुख खिलाड़ी:  इगोर एंगुलो, एरिडाने, अल्बर्टो नोगुएरा, जोआओ विक्टर

#5 मुंबई सिटी एफसी v एटीके मोहन बागान एफसी

हुगो बुमू एटीके मोहन बागान के गोल पर शॉट लेते हुए (इमेज क्रेडिट: इंडियन सुपर लीग)

मुंबई सिटी एफसी इंडियन सुपर लीग के 7वें सीजन के लीग स्टेज के आखिरी मैच में जीएमसी बम्बोलिम स्टेडियम में एटीके मोहन बागान एफसी की मेजबानी करेगा।

इस मैच के विजेता अंत में अंकतालिका में टॉप पर होंगे और आईएसएल लीग विजेताओं की ट्रॉफी को घर ले जाएंगे। ट्रॉफी विजेता एएफसी चैंपियंस लीग के ग्रुप स्टेज में भी खुद ही क्वालीफाइ कर लेगी।

2020-21 के आईएसएल सीजन में टॉप-तीन गोलकीपरों में से दो, रॉय कृष्णा और एडम ले फोंड्रे उन सख्त डिफेंस के खिलाफ आएंगे जिन्होंने 34 मैचों में कुल मिलाकर 25 गोल किए हैं।

एटीके मोहन बागान, सर्जियो लोबेरा की मुंबई सिटी से बदला लेना चाह रहे होंगे जिन्होंने जनवरी में एंटोनियो लोपेज हाबास की टीम को हराया था।

रिटर्न फिक्सचर में आइलैंडर्स ने 69वें मिनट बार्थोलोम्यू ओगबेचे के गोल की मदद से मेरिनर्स पर 1-0 की जीत दर्ज की थी, और सर्जियो लोबेरा को तीन महत्वपूर्ण अंक हासिल करने में मदद की।

कब: 28th फरवरी शाम 7:30 बजे

प्रमुख खिलाड़ी:  एडम ले फोंड्रे, रॉय कृष्णा, अहमद जाहू, कार्ल मक्ह्यू 

Comments

0